क्या कहा ? शुगर यानि डायबीटीज हॆ. तो भई! रसगुल्ले तो आप खाने से रहे.मॆडम! आपकी तबियत भी कुछ ठीक नहीं लग रही. क्या कहा, ब्लड-प्रॆशर हॆ. तो आपकी दूध-मलाई भी गयी.सभी के सेवन हेतु, हम ले कर आये हॆं-हास्य-व्यंग्य की चाशनी में डूबे,हसगुल्ले.न कोई दुष्प्रभाव(अरे!वही अंग्रेजी वाला साईड-इफॆक्ट)ऒर न ही कोई परहेज.नित्य-प्रति प्रेम-भाव से सेवन करें,अवश्य लाभ होगा.इससे हुए स्वास्थ्य-लाभ से हमें भी अवगत करवायें.अच्छा-लवस्कार !

25 नवंबर 2007

नयी बहू

शर्मा जी ने अपने लडके की शादी की.घर में नयी बहू आ गयी.उनके परिवार में सभी को सुबह जल्दी उठने की आदत हॆ.बहु जिस परिवार से आई थी उनके यहां सुबह आठ बजे से पहले कोई भी सोकर नहीं उठता.यहां पर भी बहु सुबह आठ बजे तक ही उठ पाती.शुरु-शुरू में तो शर्मा जी ने सोचा-अभी नयी-नयी इस परिवार में आई हॆ,धीरे-धीरे इस परिवार के तॊर-तरीके सीख जायेगी.शादी के तीन महीने बाद भी,बहु ने अपना वही रुटीन बनाये रखा.शर्मा जी परेशान.उन्होंनें अपनी पत्नी से कहा-बहूं का सुबह 8-8 बजे तक सॊना ठीक नहीं हॆ.पत्नी ने कहा-ठीक तो मुझे भी नहीं लगता,लेकिन डर लगता हॆ,कहीं हमारे समझाने का बुरा मान गयी तो ? शर्मा जी बोले-इसीलिए तो मॆं भी चुप हूं.
दो महीने ऒर बीत गये.बहु के रूटीन में कोई परिवर्तन नहीं.सुबह 8 बजे तक चद्दर तानकर सोती.शर्मा जी की परेशानी दिन-प्रति-दिन बढती जा रही थी.उन्हॆं समझ नहीं आ रहा था कि आखिर बहु की इस गलत आदत को कॆसे सुधारें? एक दिन शर्मा जी ने इस परेशानी के सम्बंध में,अपने बेटे को भी बता दिया. बेटा भी परेशान, लेकिन अपनी पत्नी से इस संबंध में,कोई बात करने की हिम्मत वह भी न जुटा सका.
अचानक! शर्मा जी को एक आईडिया आया. उस आईडिये के अनुसार-उन्होंने अपनी पत्नी ऒर बेटे के साथ मिलकर रविवार के दिन-सुबह-2 एक ड्रामा शुरू कर दिया.
बहु के कमरे के बहार,बरामदे में, स्वयं झांडू लगाने लगे.थोडी देर बाद ही,शर्मा जी की पत्नी आ गयी.
"ये क्या कर रहे हो ?" मिसेज शर्मा पूरे जोर से बोलीं,ताकि आवाज बहू के कमरे तक पहुंच जाये.
"देख नहीं रही,झांडू लगा रहा हूं" शर्मा जी ने भी उसी स्वर में जवाब दिया.
मिसेज शर्मा ने,शर्मा जी के हाथ से झांडू छिनते हुए कहा-"अरे! मॆं क्या मर गयी? जो तुम्हें सुबह-सुबह झांडू लगानी पड रही हॆ."
ड्रामें के अनुसार तभी अपने कमरे से शर्मा जी का बेटा बाहर निकल आया.अपनी मां के हाथ से झांडू छिनने का नाटक करते हुए बोला-"मम्मी,तुम रहने दो,झांडू मॆं लगा देता हूं, तुम रसोई में जाकर चाय बना लो."
"अरे!नहीं बेटा,मेरे रहते हुए तुम बाप-बेटे में से किसी को भी झांडू लगानी पडे,पडॊसी क्या कहेंगें? चल,हट! मुझे ही लगाने दे."
शर्मा जी बोले-"अरे बेटा,तू रहने दे,मॆं ही लगा दूंगा,मुझे कॊन-सा जल्दी हॆ दुकान पर जाने की."
तीनों की जोर-जोर से बोलने की आवाज सुनकर,बहु की आंख खुल गई.वह आंख मलते हुए सीधे बरामदे में-
"सुबह-सुबह क्यों झगड रहे हो ? क्या हो रहा हॆ-ये सब?" बहु ने पूछा.
शर्मा जी ने कहा-"अरे, कुछ नहीं बेटी,तेरी सास रसोई में काम कर रही थी, मॆंने सोचा,चलो आज झांडू मॆं ही लगा लेता हूं.तभी तेरी सास ने आकर मेरे हाथ से झांडु छिन लिया.कहती हॆ झांडू तो वही लगायेगी."
तभी मिसेज शर्मा बोली-’बेटी, तू ही बता,ऒरत के रहते आदमी घर में झांडू लगाये,अच्छा लगता हॆ क्या ?"
शर्मा जी का बेटा बोला-" मेरे सामने, पापा, घर में झांडू लगायें,मुझे अच्छा नही लगा.इसलिए मॆं कह रहा था झांडू मॆं लगा देता हूं.बस यही बात थी."
बहु ने तीनों की बात सुनकर एक उबासी ली.फिर बोली-"बस! इस छोटी-सी बात के लिए इतना शॊर मचा रहे थे,आपस में झगड रहे थे.अरे! इसमें प्राब्लम कहां हॆ ? थोडा समझदारी से काम लो.देखो, आज सण्डे हॆ,आपकी आज छुट्टी हॆ,सण्डे के दिन झांडू आप लगा लिया करो,मंडे को पापा की दुकान बंद रहती हॆ,मंडे को पापा लगा लेंगें,बाकी दिन माम्मी जी लगा लेंगी. सिम्पल!इसमें झगडने वाली कोई बात ही नहीं हॆ. बेकार में मेरी नींद खराब कर दी."
ऒर बहूरानी, फिर से अपने कमरे जाकर चद्दर तानकर सॊ गई.
********************

5 टिप्‍पणियां:

राज यादव ने कहा…

आपकी पोस्ट को बहुत बार प्रयाश किया पढने का पर फॉण्ट सही नही है ..कृपया ठीक करें

कामोद Kaamod ने कहा…

आपके चिट्ठे में पोस्ट शायद ओवरलैप हो रही है. अत: अपठनीय है. दुबारा पढने का प्रयास करूंगा.

पर्यानाद ने कहा…

आपके चिट्ठे की पोस्‍ट एकदम ठीक है. ना ओवरलैप हो रही है ना फॉन्‍ट में कोई प्रॉब्‍लम है. मैने बिना किसी परेयानी के पढ़ लिया; अच्‍छा है.

विनोद पाराशर ने कहा…

राज यादव व कामोद जी,
कम्पयूटर के संबंध में मुझे कोई विशेष तकनीकी जानकारी नहीं हॆ.मुझे खेद हॆ कि आप दोनों यह पोस्ट नहीं पढ पाये. वॆसे मेरे चिट्ठे पर तो यह ठीक-ठाक नजर आ रही हॆ.
पर्यानाद जी,उत्साह बढाने के लिए धन्यवाद.

विनोद पाराशर ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.