क्या कहा ? शुगर यानि डायबीटीज हॆ. तो भई! रसगुल्ले तो आप खाने से रहे.मॆडम! आपकी तबियत भी कुछ ठीक नहीं लग रही. क्या कहा, ब्लड-प्रॆशर हॆ. तो आपकी दूध-मलाई भी गयी.सभी के सेवन हेतु, हम ले कर आये हॆं-हास्य-व्यंग्य की चाशनी में डूबे,हसगुल्ले.न कोई दुष्प्रभाव(अरे!वही अंग्रेजी वाला साईड-इफॆक्ट)ऒर न ही कोई परहेज.नित्य-प्रति प्रेम-भाव से सेवन करें,अवश्य लाभ होगा.इससे हुए स्वास्थ्य-लाभ से हमें भी अवगत करवायें.अच्छा-लवस्कार !

16 दिसंबर 2007

गुप्ताजी ऒर उनका नालायक बेटा

हमारे पडॊसी गुप्ताजी,बहुत ही सीधे ऒर सज्जन व्यक्ति हॆं.जितने सीधे वह खुद हॆं,उससे भी ज्यादा सीधा हॆ उनका छोटा लडका-भॊला प्रसाद.घर में सब उसे ’भोलू’ कहते हॆं.एक बार हुआ यूं कि गुप्ताजी के किसी दूर के रिश्तेदार, बंसल साहब के लडके का अचानक देहांत हो गया.रविवार का दिन था.सबसे ज्यादा ग्राहक भी गुप्ताजी की दुकान पर रविवार को ही आते थे.अब समस्या यह हो गयी कि रिश्तेदार के यहां अफसोस जताने के लिए किसे भेजा जाये? बहुत सोच-विचार के बाद गुप्ताजी ने भोलू को भेजने का निश्चय किया.उन्होंने भोलू से कहा-"जा बेटा, बंसल साहब के यहां तू चला जा, उनके लडके की मॊत हो गयी हॆ, मॆं यहां दुकान संभाल लूंगा."
"लेकिन बाबूजी, मॆं तो ऎसे मॊके पर आजतक किसी के यहां गया ही नहीं, वहां जाकर बंसल साहब से कहना क्या हॆ ? अफसोस कॆसे जताते हॆ?मुझे तो इसके बारे में कुछ भी मालूम नहीं." भोलू ने सफाई दी.
गुप्ताजी ने भोलू को डांटते हुए कहा-" पूरा लोग हो रहा हॆ,अब क्या बालक रह रहा हॆ तू? सीखेगा नहीं दुनियादारी? अबे, देख लियो, वहां ऒर भी तो रिश्तेदार आयेंगें अफसोस करने.जो वे कह रहे हो, वही तू कह दियो."
तो अपने बाप के कहे अनुसार -भोला प्रसाद जी, जा पहुंचे बंसल साहब के यहां अफसोस जताने. बंसल साहब के घर के बाहर गली में भीड लगी थी. कुछ लोग मरने वाले के बारे में, दबी जबान में बात कर रहे थे.भोलू भी वहीं खडा होकर उनकी बाते सुनने लगा.
"जीते जी भी,इस लडके ने कोई सुख नहीं दिया बंसल साहब को"
"शाम को रोज दारू पी के गाली-गलॊच करता था अपने बाप के साथ"
"अरे भईया, मॆं तो कहता हूं, ऎसे नालायक बेटे से तो अच्छा हॆ, बेटा ना हो"
ये सब शायद बंसल साहब के पडॊसी थे.उनकी बात सुनने के बाद भोलू ,बंसल साहब के घर में चला गया.घर के आंगन में दरी बिछी थी, बहीं पर बंसल साहब ओर उनके परिवार के अन्य सदस्य गुम-सुम से बॆठे थे.कुछ ऒरतें रो रहीं थीं.भोलू भी अन्य लोगों के साथ दरी पर बॆठ गया.लोग बंसल साहब के पास आते अपने-अपने तरीके से उन्हें सांतवना देते.कोई बंसल साहब की पीठ पर हाथ रखकर, उन्हें शान्त रहने के लिए कहता,तो कोई ऊपर वाले की इच्छा के सामने नत-मस्तक होने की सलाह देता.
भोलू के दिमाग में- बंसल साहब के पडॊसियों की कही गयीं बातें घूम रही थीं.वह बंसल साहब के नजदीक जाकर बोला-"अच्छा हुआ, अंकल! जो ऎसे नालायक बेटे से आपका पीछा छूट गया.वॆसे भी तो रोज दारू पीकर आपको गाली देता था."
बंसल साहब, उसकी बात सुनकर अवाक रह गये, लेकिन माहॊल गमगीन था-इसलिए चुप ही रहे.तभी किसी ने पीछे से भोलू का कुर्ता खींचकर, उसे अपने पास बॆठने का इशारा किया.भोलू चुप-चाप वहां बॆठ गया.कुछ देर बाद-जब सभी रिश्तेदार इकट्ठे हो गये, तो शमशान-घाट ले जाकर,बंसल साहब के बेटे का अंतिम-संस्कार कर दिया गया.सभी लोग अपने-अपने घर चले गये.भोलू भी चला गया.
कुछ दिन बाद गुप्ताजी का बंसल साहब से सामना हुआ.गुप्ताजी ने दु:ख प्रकट किया कि बेटे की मॊत वाले दिन,वह खुद नहीं आ सके.बंसल साहब ने कहा-"वो तो ठीक हॆ गुप्ताजी, लेकिन मुझे लगता हॆ कि आपका लडका तो बेवकूफ हॆ, उसे दुनिया-दारी की बिल्कुल भी समझ नहीं हॆ."
गुप्ताजी ने आश्चर्य से पूछा-"क्यों,क्या हुआ?"
इसके बाद, बंसल साहब ने-उस दिन भोलू द्वारा कही गयी सारी बात गुप्ता जी को बता दी.
गुप्ताजी हाथ जोडकर बोले-"माफ करना भाई! मेरा छोरा एक-दम भोला हॆ,उसे दुनिया-दारी का कुछ पता ही नहीं.अब जब भी तुम्हारे घर में ऎसा मॊका आवॆगा, मॆं उस नालायक को नहीं भेजूं, खुद आऊंगा."
********************

1 टिप्पणी:

सुनीता शानू ने कहा…

हा हाहा विनोद भाई अच्छा व्यंग्य है...बेटा तो भोला था ही बाप भी कम नही है...आपको नया साल मुबारक हो...