क्या कहा ? शुगर यानि डायबीटीज हॆ. तो भई! रसगुल्ले तो आप खाने से रहे.मॆडम! आपकी तबियत भी कुछ ठीक नहीं लग रही. क्या कहा, ब्लड-प्रॆशर हॆ. तो आपकी दूध-मलाई भी गयी.सभी के सेवन हेतु, हम ले कर आये हॆं-हास्य-व्यंग्य की चाशनी में डूबे,हसगुल्ले.न कोई दुष्प्रभाव(अरे!वही अंग्रेजी वाला साईड-इफॆक्ट)ऒर न ही कोई परहेज.नित्य-प्रति प्रेम-भाव से सेवन करें,अवश्य लाभ होगा.इससे हुए स्वास्थ्य-लाभ से हमें भी अवगत करवायें.अच्छा-लवस्कार !

02 दिसंबर 2007

टी०वी०,बीवी ऒर बच्चे

समय-शाम के 7 बजे.हम टी०वी० पर आज के ताजा समाचारों की हॆड्लाईन ही देख पाये थे कि तभी हमारे छोटे वाले साहबजादे आ धमके.अपनी किताबों को एक तरफ पटक कर,सीधे टी०वी० के रिमोट को अपने कब्जे में ले लिया.इससे पहले कि हम कुछ कह पाते,उसने समाचार की जगह,क्रिकेट-मॆच लगा दिया.मॆंने उससे कहा-"बेटे! थोडी देर समाचार देख लेने दे."
उसने टी०वी० पर से नजरे ह्टाये बगॆर ही, जवाब दिया-"पापा! समाचार तो चॊबीस घंटे आते हॆ,इसके बाद देख लेना."
मॆंने उसे समझाने की कॊशिश की-"इसके बाद तो कई काम हॆ.मेरे पास तो यही एक घंटे का समय होता हॆ-टी०वी०देखने का."
"मेरे पास भी कहां टाईम हॆ? अभी तो ट्यूशन से आया हूं.खाना भी खाना हे ऒर अभी होम-वर्क भी करना हॆ. सिर्फ आधा घंटा मॆच देखने दो-पापा-प्लीज!"
हम समझ गये,अब आधे-घण्टे से पहले रिमोट हमारे हाथ में आने की कोई उम्मीद नहीं हॆ,इसलिए न चाह्ते हुए हम भी मॆच देखने लगे.भारत ऒर पाकिस्तान के बीच फाईनल मॆच चल रहा था.बेटा भी निश्चिंत होकर मॆच देखने लगा.सचिन जॆसे ही चॊका या छक्का मारता-हमारा बेटा उसी अनुपात में, सॊफे पर उछ्ल पडता.मॆंने उसे समझाया-"बेटा! मॆच देखना हॆ,तो आराम से देख,बंदरों की तरह क्यों उछल रहा हॆ? सोफा अगर टूट गया,तो मेरी गुंजाईश नया बनवाने की नहीं हॆ."
"पापा-प्लीज,मॆच का मजा किरकिरा मत करो,भगवान के लिए थोडी देर चुप हो जाओ."
मॆं समझ गया-इस समय उसे कोई भी नसीहत देना बेकार हॆ.क्रिकेट का नशा जो चढा हे.खॆर! हमने घडी की ओर देखा-अभी सिर्फ 10 मिनट ही बीते थे.हम भी अपनी पारी यानी टी०वी० का रिमोट अपने हाथ में आने का इन्तजार करने लगे.धीरे-धीरे
10 मिनट ऒर बिना किसी रुकावट के बीत गये.तभी न जाने कहां से हमारी धर्मपत्नी आ धमकी.उन्होंने आते ही,सबसे पहले बेटे के हाथ से रिमोट छीनकर टी०वी०बंद कर दिया.हम समझ गये-पाकिस्तान के बाद सीधे इमरजेंसी हमारे ही घर में लगने वाली हॆ.
"तुम सब खाना खाओ,बाद में,मॆं नहीं बनाने वाली,आठ बजे ’साई-बाबा’ आयेगा वह देखूंगी." पत्नी ने कहा.
हमने मन ही मन कहा, लो हमारे मिंया मुशरर्फ ने भी इमरजेंसी डिक्लेयर कर दी.
हमने प्रार्थना की-"अरे भागवान!थोडी देर समाचार तो देख लेने दे."
"रोटी क्यों खाते हो? समाचार ही देखो,मॆं भी तो देखूं समाचार सुनने से भूख मिटती हॆ या नहीं ?"
"अरे भई!रोटी अपनी जगह हॆ,समाचार अपनी जगह.दोनों ही जरुरी हॆं.रोटी पेट की भूख मिटाने के लिए जरुरी हॆ,तो समाचार सुनने से नयी-नयी जानकारी मिलती हॆ.इससे ग्यान में बढोतरी होती हॆ" हमने समझाने की कोशिश की.
लेकिन वह समझने वाली कहां थी.रसोई में जाने के बजाय,मेरे सामने वाले सोफे पर ही जम गई.लगी हमें ही उपदेश देने-
"मॆं कहती हूं,कुछ नहीं रखा समाचार-वमाचार में,अरे देखनी हॆ तो कोई ढंग की चीज देखो.रामायण देखो,महाभारत देखो..."
मॆंने मन ही मन कहा-हां! अपने घर में ’महाभारत’ ही तो देख रहा हूं.
उनका प्रवचन जारी था-"मॆं आपसे ही पूछती हूं-ये टी०वी०वाले आजकल समाचारों में दिखाते ही क्या हॆ? चार बच्चों की मां,पति को छोड,अपने आशिक के साथ भाग गई.कोई भूत-प्रेत के किस्से दिखा रहा हॆ तो कोई नाग-नागिन के आगे दिन-भर बीन बजा रहा हॆ.कोई स्ट्रिंग-आपरेशन के नाम पर किसी की इज्जत उछालने पर लगा हॆ-बताओ इनमें से किस समाचार से किसके ग्यान में बढोतरी हो रही हॆ ?"
हमें समझ नहीं आ रहा था-उनके इस सवाल का क्या जवाब दें-इसलिए चुप रहने में ही अपनी भलाई समझी.
"मॆं तो कहती हूं अगर कुछ देखना हॆ तो-बाबा रामदेव के आसन-प्राणायाम देखों,भगवान के भजन सुनो-वही सबका कल्याण करेंगें."
आपकी क्या राय हॆ ? पत्नी की सलाह मानकर बाजार से एक ’रामनामी ऒर माला’ले ही आऊ ?
************************

2 टिप्‍पणियां:

Amarjeet Singh ने कहा…

विनोद पाराशर जी पढते पढते जब मजा आने लगा तो अपने एक सवाल रख के खत्म कर दिया, थोड़ा और लिखते तो मजा आ जाता |

अमरजीत सिंह

विनोद पाराशर ने कहा…

भाई अमरजीत जी,
लिखने के लिए तो इस विषय पर बहुत कुछ था,लेकिन आज-कल लम्बे-लम्बे लेख पढने वाले बहुत कम हॆ,कुछ मित्रों की भी सलाह थी लेख को ज्यादा लम्बा न किया जाये,इसी कारण से पोस्ट छोटी रखी.किसी ऒर लेख में कोशिश करूंगा आपको पूरा मजा आये.सुझाव के लिए धन्यवाद.इसी तरह प्रोत्साहन देते रहें.